योजना न्यूज़

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आप भी तत्काल मोबाइल से करें आवेदन

राशन कार्ड नवीनीकरण कैसे करें , राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु एप्प कैसे डाउनलोड करें , CG Ration Renwal App Download , CG Ration Card Navinikaran Mobile App , मोबाइल से राशन कार्ड का नवीनीकरण कैसे करें , Ration Card Renewal apk File Download , राशन कार्ड नवीनीकरण इलेक्ट्रानिक आवेदन कैसे करें

राशन कार्ड नवीनीकरण – छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आज दिनांक तक 30 लाख लोगों ने राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन किया है। राशन कार्ड का नवीनीकरण 25 जनवरी से शुरू हो गई है। राज्य के राशन कार्ड धारी हितग्राही शासन के सुविधाओं का जबरदस्त लाभ लेते हुए अब तक मात्र 10 दिन में स्वयं के मोबाइल से लगभग 30 लाख लोगों ने राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु ऑनलाइन आवेदन सब्मिट कर चुके है। प्रदेश के हितग्राही ऑनलाइन सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे है। ज्ञात हो कि राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगी।

राशन कार्ड का नवीनीकरण न कराने से क्या नुकसान होगा?

जिन लोगो ने अभी तक नवनीकरण नहीं करवाया सतर्क हो जाइए। क्योकि सरकार अब उन लोगो की सारी राशन कार्ड सुविधायै बंद कर देगी जिसने अभी तक राशन कार्ड नवनीकरण नहीं करवाया। राशन डीलर आपको राशन कार्ड से मिलने वाला मुफ्त आनाज नहीं देगा और सरकारी नीतियों का लाभ भी नहीं मिलेगा ।

राशन कार्ड की सभी सुविदहो का लाभ लेने के लिए समय से पहले नवनीकरण करवाना आवश्यक है। इच्छुक आवेदक राशन कार्ड नवीनीकरण की जानकारी यह से प्राप्त कर सकते है।

[ PDF फॉर्म ] Mahtari Vandan Yojana Form आवेदन प्रक्रिया शुरू

राशन कार्ड नवीनीकरण करना अनिवार्य

  • राज्य शासन के निर्देशानुसार राशन कार्ड का नवीनीकरण करना अनिवार्य है।
  • 15 फरवरी 2024 तक राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं करने पर राशन कार्ड रद्द हो जाएगी।
  • साथ ही साथ ऐसे आवेदकों को नया राशन कार्ड जारी नहीं होंगे।
  • राज्य में लगभग 77 लाख सक्रीय राशन कार्ड धारी हितग्राही है।
  • सभी हितग्राहियों से ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया 25 जनवरी से चल रही है।
  • आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई है।
  • नवीनीकरण आवेदन के साथ – साथ हितग्राहियों को जो नवीनीकरण हेतु आवेदन कर चुके है उन्हें 01 फरवरी से नया राशन कार्ड मिलना भी प्रारम्भ हो जाएगा।

राशन कार्ड का नवीनीकरण कैसे करें

  • राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए सबसे पहले आप खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट – https://khadya.cg.nic.in पर जाएं और और राशन कार्ड नवीनीकरण एप्प डाउनलोड कर लेवें।
  • मोबाइल एप्प्लिकशन डाउनलोड करने के बाद पुराने राशन कार्ड में दी गई क्यूआर कोड को स्केन करें। स्केन करने के बाद नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करें।

राशन दूकान पर जाकर भी राशन कार्ड का नवीनीकरण हेतु आवेदन कर सकते हैं !

यदि आपके पास स्वयं की मोबाइल नहीं है या आपको आवेदन करना नहीं आता तो राशन दूकान पर जाकर भी अपना राशन कार्ड का नवीनीकरण हेतु आवेदन कर सकते है। सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद कुछ दिनों के अंदर आपको पंचायत या नगरीय निकाय द्वारा नया राशन कार्ड दिया जाएगा।

एपीएल कार्ड धारकों के लिए 10 रुपए शुल्क

अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निशक्तजन श्रेणी के राशनकार्डों की नवीनीकरण निःशुल्क में होगी. इस केटेगरी वालों को नए राशनकार्ड के लिए भी किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान ( निःशुल्क) नहीं करना होगा. यह फीस राज्य शासन द्वारा वहन की जाएगी. सामान्य श्रेणी ( एपीएल) के राशन कार्डधारियों को एप्प पर नवीनीकरण करने पर 10 रुपए शुल्क देने होंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!