Uncategorized

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024

एसएससी सीजीएल परीक्षा क्या है? एसएससी सीजीएल (कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा) भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में विभिन्न ग्रुप “बी” और ग्रुप “सी” पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है।

उम्मीदवारों  की शॉर्टलिस्टिंग चयन प्रक्रिया के माध्यम

यह सहायक अनुभाग अधिकारी, आयकर निरीक्षक, केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, लेखा अधिकारी, सहायक प्रवर्तन अधिकारी आदि जैसे विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। एसएससी सीजीएल परीक्षा में उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग चार-स्तरीय चयन प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है।

हर साल, 20 लाख से अधिक छात्र एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और केवल 5% उम्मीदवार अंतिम मेरिट सूची में जगह बनाते हैं, जिससे यह देश की शीर्ष प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक बन जाती है।

एसएससी सीजीएल रिक्तियां 2024

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के लिए कुल 17727 रिक्तियां जारी की गई हैं। ये रिक्तियां श्रेणीवार घोषित की गई हैं।

श्रेणीवार एसएससी सीजीएल 2024 रिक्तियों का विवरण जल्द ही जारी किया जाएगा। उम्मीदवार संदर्भ के लिए पिछले वर्ष के रिक्ति वितरण की जांच कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल पात्रता 2024

एसएससी सीजीएल परीक्षा अधिसूचना में इस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड का विवरण है। एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड आयु, योग्यता आदि जैसे मापदंडों के संदर्भ में निर्दिष्ट हैं। जो लोग इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

  • आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • 1 अगस्त 2024 तक न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाती है।
  • अभ्यर्थी या तो भारत का नागरिक होना चाहिए या नेपाल या भूटान का नागरिक होना चाहिए या तिब्बती शरणार्थी

 

एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न 2024

  • एसएससी सीजीएल सिलेबस जानने से आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय-वार टॉपिक के बारे में जानकारी मिलती है। उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न के बारे में भी पता होना चाहिए ताकि उन्हें प्रश्नों के प्रकार, सेक्शनल वेटेज, मार्किंग स्कीम आदि का अंदाजा हो सके। नीचे इसका अवलोकन दिया गया है।परीक्षा के
  • एसएससी सीजीएल टियर-I परीक्षा के पाठ्यक्रम में सामान्य बुद्धिमता और तर्कशक्ति, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ शामिल हैं।
    • टियर-II पाठ्यक्रम में गणितीय योग्यता, तर्क और सामान्य बुद्धि, अंग्रेजी, सामान्य जागरूकता, पेपर 1 के लिए कंप्यूटर प्रवीणता से प्रश्न शामिल हैं। सांख्यिकी पर पेपर 2 जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) और सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड-II के पदों के लिए है। सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) पर पेपर 3 केवल सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक के लिए आयोजित किया जाता हैहोना चाहिए जो जनवरी 1962 से पहले भारत आया हो।

एसएससी सीजीएल वेतन और जॉब प्रोफाइल

नियुक्त उम्मीदवारों के लिए SSC CGL वेतन पद और विभाग पर निर्भर करता है जिस पर उम्मीदवार नियुक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए, CA के तहत भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग के तहत सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (AAO) और सहायक अनुभाग अधिकारी जैसे पदों के लिए वेतन INR 47600 – 151100 के वेतनमान में है, जबकि इंटेलिजेंस ब्यूरो में सहायक अनुभाग अधिकारी और AFHQ में सहायक के लिए वेतनमान INR 44900 – 142400 है।

एसएससी सीजीएल तैयारी टिप्स

  • एक व्यवस्थित शेड्यूल तैयार करें जिसमें विषयों को विषयवार विभाजित किया गया हो और प्रत्येक के लिए पर्याप्त समय आवंटित किया गया हो। इसमें करेंट अफेयर्स, क्विज़ और रिवीजन को शामिल करें।
  • स्टेटिक और करेंट अफेयर्स जैसी जटिल अवधारणाओं को आसानी से दोहराने के लिए विषय-वार संक्षिप्त नोट्स बनाएँ। बेहतर याद रखने के लिए फ़्लोचार्ट, आरेखों का उपयोग करें।
  • परीक्षा की परिस्थितियों में नियमित रूप से विषयवार और पूर्ण लंबाई वाले SSC CGL मॉक टेस्ट लें, ताकि मजबूत/कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण किया जा सके। समय का सख्ती से पालन करें।
  • क्वांट के लिए, संख्या श्रृंखला, अंकगणित, बीजगणितीय तर्क, ज्यामिति और DI प्रश्नों का प्रतिदिन अभ्यास करें। शॉर्टकट सीखें।
  • उच्च आवृत्ति वाले शब्दों और व्याकरण के नियमों को सीखकर अंग्रेजी पर काम करें। नियमित रूप से आर.सी., पैरा जम्बल्स, त्रुटि खोजने का अभ्यास करें।
  • रोज़ाना अख़बार, पत्रिकाएँ पढ़कर सामान्य जागरूकता को मज़बूत करें। अंतिम समय में संशोधन के लिए स्टेटिक जीके पर ध्यान दें।
  • समयबद्ध परीक्षण करके और समय बर्बाद करने वाले क्षेत्रों की पहचान करके गति में सुधार करें। विकल्पों को व्यवस्थित तरीके से खत्म करना सीखें।
  • प्रत्येक मॉक का गहन विश्लेषण करके गलतियों से सीखें। अधिक अभ्यास के लिए कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें।
  • परीक्षा पैटर्न और कठिनाई स्तर को समझने के लिए SSC CGL के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का उपयोग करें। दबाव में उत्तर देने का अभ्यास करें।
  • परीक्षा पैटर्न में बदलाव के अनुसार तैयारी को बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्राप्त करें। संदेह दूर करें।
  • पढ़ते समय स्मार्ट नोट्स बनाने का अभ्यास करें, महत्वपूर्ण अवधारणाओं को रेखांकित करें। अधिक याद रखने के लिए मैन्युअल रूप से रिवीजन करें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!